जशपुरान्चल
Monday 28 Sept 2020 01:09 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

पुलिस अधिकारी प्रभावी और वैज्ञानिक तकनीक से विवेचना करें: डीजीपी


पुलिस अधिकारी प्रभावी और वैज्ञानिक तकनीक से विवेचना करें: डीजीपी
पुलिस अधिकारी प्रभावी और वैज्ञानिक तकनीक से विवेचना करें: डीजीपी
31-03-19 09:18:03         sourabh tripathi


एनडीपीएस मामलों एवं जघन्य अपराधों की विवेचना पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन  

रायपुर, 30 मार्च 2019/ छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा नारकोटिक ड्रग्स एण्ड साइट्रोपिक सबस्टेन्स (एनडीपीएस) एक्ट के अलावा जघन्य अपराधों की जांच की विवेचना विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ पुलिस अकादमी चंदखुरी में 28 और 29 मार्च को किया गया।

पुलिस महानिदेशक श्री डी.एम. अवस्थी ने कार्यशाला में राज्य के विभिन्न जिलों से आए पुलिस प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधिकारियों को एफआईआर में सावधानी बरतते हुए अपने कर्त्तव्यों का सही ढंग से पालन करने, वैज्ञानिक तकनीकी से साक्ष्य एकत्रित करने, केस स्टडी के माध्यम से सशक्त और प्रभावी ढंग से विवेचना करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्किल डेव्हलपमेंट के संबंध में अपने अनुभवों का साझा किया। 

कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) श्री अशोक जुनेजा ने एनडीपीएस एक्ट की मुख्य विशेषताएं, नये कानून की आवश्यकता, एक्ट में हुए संशोधन, निषेध नियंत्रण और विनियम से संबंधित विषयों पर जानकारी दी। उन्होंने विशेष न्यायालय और जमानत का प्रावधान, खोजबीन जब्ती अपराधियों की गिरफ्तारी तथा गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों का निपटारा दस्तावेजों की जांच और तैयारी के दौरान पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई सामान्य त्रुटियों के निराकरण पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यशाला में एनडीपीएस एक्ट के अलावा जघन्य अपराधों की जांच प्रक्रिया एवं सिद्धांत, एफआईआर और अपराध स्थल प्रबंधन का प्रारूपण, जांच और आरोप पत्र की तैयारी में सामान्य दोष, अंधे और जघन्य अपराधों से निपटने में चुनौतियां आदि ज्वलंत विषयों पर उप-पुलिस महानिरीक्षक श्री अजय यादव, श्रीमती नेहा चंपावत, डॉ. संजीव शुक्ला, श्री एस.सी. द्विवेदी ने भी प्रशिक्षणार्थी पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित किया। 

इस अवसर पर श्री चंद्रमोहन सिंह, आईपीएस, पुलिस अकादमी चंदखुरी की पुलिस अधीक्षक श्रीमती डॉ. संगीता पीटर्स सहित अकादमी के सभी अधिकारी उपस्थित थे। 





ताजा ख़बरें



अरुण रवानी बने लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री

पत्थलगांव। जशपुर छग प्रदेश लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ संघ...


अरुण रवानी बने लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री

पत्थलगांव। जशपुर छग प्रदेश लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ संघ...


ग्राम पंचायत चंदागढ़ से अपहृत नाबालिग बालिका को ढूंढ निकालने पुलिस को मिली सफलता

पत्थलगांव । पत्थलगांव इलाके के चंदागढ़ ग्राम पंचायत से अपहरित...






कलेक्टर और एसपी ने गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण किया

जशपुरनगर 29 अगस्त 2020/कलेक्टर श्री महादेव कावरे और पुलिस अधीक्षक...