जशपुरान्चल
Friday 26 April 2024 11:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

पुलवामा के शहीदों के नाम वृक्ष लगाकर दी गई श्रद्धांजलि


पुलवामा के शहीदों के नाम वृक्ष लगाकर दी गई श्रद्धांजलि
पुलवामा के शहीदों के नाम वृक्ष लगाकर दी गई श्रद्धांजलि
20-02-19 09:26:02         sourabh tripathi


♦ पर्यावरण मित्र मंडल एंव वन विभ्ााग की पहल
 
जशपुरनगर।। मंगलवार को बालाछापर, इचकेला मार्ग पर पुलवामा में शहीद हुए 42 जवानों की स्मृति में वृक्षारोपण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। वन विभाग जशपुर एंव पर्यावरण मित्र मंडल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर नीलेश कुमार सहित अतिथियों ने बरगद का वृक्षा रोपित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया और शहीदों को नमन किया। 
वृक्षारोपण कर श्रद्धांजलि कार्यक्रम में कलेक्टर नीलेश कुमार क्षीरसागर, एसपी शंकर लाल बघेल, डीएपुओ श्रीकृष्ण जाधव, जिपं सीईओ कुलदीप शर्मा, नगर पंचायत अध्यक्ष हीरू राम निकुंज, तेंदुपत्ता महाप्रबंधक सुरेश गुप्ता, पर्यावरण विद शिवानंद मिश्र, रामप्रकाश पांडे उपस्थित रहे। वन विभाग एंव पर्यावरण मित्र मंडल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में 42 पौधे लोगों ने लगाए और हर एक पौधे को संरक्षित करने का संकल्प लिया। इसके अतिरिक्त कलेक्टर के अगुवाई में यहां सामूहिक रूप से भी कुछ पौधे लगाए गए। मंगवार सुबह वन विभाग एंव पर्यावरण मित्र मंडल के अपील पर नगर से बड़ी संख्या में लोग शहीदों को पौधे लगाकर श्रद्धांजलि देने शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरूआत बरगद और पीपल के पौधे लगाते हुए की गई। भारत माता की जय और शहीद जवान अमर रहें के जयकारों के साथ कलेक्टर सहित सभी अतिथियों के द्वारा पौधे लगाए गए। जिसके बाद सभी ने एक-एक पौधे एक शहीद के नाम के साथ स्वयं के द्वारा संरक्षण किए जाने का नाम दर्ज कराते हुए पौधे लगाए। कई परिवारों में श्रद्धांजलि स्वरूप अटूट आस्था देखने को मिली और लोग पूरे परिवार के साथ यहां पौधे लगाने पहंुचे। वन विभाग के द्वारा पौधे की व्यवस्था की गई थी। वहीं लोग अपने घर से पानी और अपने घर की मिट्टी भी साथ लेकर कार्यक्रम स्थल मंे पहुंचे थे। यहां के कार्यक्रम में लोगों की भावनांए देखने को मिली। जिसके बाद सभा का आयोजन कार्यक्रम स्थल पर ही किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर नीलेश कुमार क्षीरसागर ने पर्यावरण मित्र मंडल के कार्यों की सराहना की। उन्होंने सबसे पहले शहीदों को श्रद्धांजलि दी और विषम परिस्थितियों में कार्य कर रहे जवानों के दिनचर्या बताई। कलेक्टर नीलेश कुमार ने कि देश के एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने को एक चुनौति के रूप में सदैव लेते हुए कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सीमा पर जाकर ही हम लड़ें यह जरूरी नहीं है। यदि हम स्थानीय तौर पर छोटे कार्य भी करें तो वह देश की सेवा होगा। उन्होंने पर्यटन की जिले में संभावनाओं पर भी अपने विचार व्यक्त किया। जशपुर जिले को उन्होंने एक अच्छा जिला बताया और कहा कि इसमें आम लोगों का सहयोग जरूरी है। जिला पंचायत सीईओ कुलदीप शर्मा ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि अपने तरीके से देशभर में लोग श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इसी क्रम मंे आज वृक्ष लगाकर, पर्यावरण प्रेम रखकर शहीदों को जीवंत रखने कदम उठाया है यह अनूठा है। श्री शर्मा ने कहा कि इस प्रेम को अपने दिल में सदैव बनाए रखें। श्री शर्मा ने काव्य पंक्तियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर मार्मिक भाव व्यक्त किए और आयोजकों को साधूवाद कहा। कार्यक्रम को एसपी शंकर लाल बघेल व डीएपुओ श्रीकृष्ण जाधव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सचिव सुकर साय ने लोक गीत के माध्यम से शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम को सपुल बनाने में राम प्रकाश पांडे, भवेश गुप्ता, डॉ कांति प्रधान,समर्थ जैन, श्रीमती सीमा गुप्ता, शशी साहू, अर्चना सिन्हा, उमा सिन्हा, श्रीमती शशी साहू, मनीषा छाबड़ा, रानू सहित वन विभाग के कर्मचारी एंव पर्यावरण मित्र मंडल के सदस्यों का विशेष योगदान रहा। 




ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...