दैनिक जशपुरान्चल
Thursday 24 Jan 2019 04:01 AM



पत्थलगांव से प्रायः विलुप्त हो चुके 10 रुपए के सिक्के : आमजन परेशान


पत्थलगांव से प्रायः विलुप्त हो चुके 10 रुपए के सिक्के : आमजन परेशान
पत्थलगांव से प्रायः विलुप्त हो चुके 10 रुपए के सिक्के : आमजन परेशान
11-01-19 02:27:01         sourabh tripathi


► 10 के सिक्के नही ले रहे व्यापारी ,हो रहा सरकारी मुद्रा का अवमूल्यन

♦ बैंकों द्वारा भी लौटाया जा रहा 10 रुपए के सिक्के  

पत्थलगांव-  शहर से लेकर गांव तक  हर व्यापारियों  में  10 के सिक्कों को लेकर  बहुत ही विकराल  समस्या  हो रही है ,केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए सिक्को को लेकर आये दिन व्यापारियों एवं ग्राहकों के मध्य झड़प होते रहती है क्युकी बैंको द्वारा ये सिक्के आम जनता में प्रचलन के लिए दिए गए है और व्यापारी इन सिक्कों को लेने से कतराते है जिससे कि माध्यम वर्ग के लोगो के लिए ये सिक्के जी का जंजाल बन गए है ।

  बड़े व्यापारी सिक्के लेने में करते है आनाकानी

पत्थलगांव ओर आसपास के बड़े व थोक व्यापारी इन सिक्कों को लेने में आनाकानी करते है ,ग्राहकों का कहना है कि ये सिक्के बैंको व बड़े व्यापारियों के द्वारा ही हमे दिए गए है और अब खुद बड़े व थोक व्यापारी इन सिक्को को लेने में कतराते है और जब  ग्राहक जोर जबरजस्ती करता है तो व्यापारी कहते है कि जाओ जो करना है कर लो  जिसके पास भी जाना है जाओ ।

पुलिस एवं राजस्व विभाग का भी नही है डर

सिक्को को लेकर जब हमने कई बड़े एव थोक व्यापारीओ से बात की और ग्राहकों का हाल जाना तब ग्राहकों का भी यही कहना है कि पुलिस एवं राजस्व विभाग का भी  बड़े व्यपारियो को कोई भी भय नही है । बस स्टैंड के फल दुकान के संचालक श्री चंद जायसवाल का कहना है कि ग्राहक तो हमे 10 के सिक्के देते है ,लेकिन जब हम बड़े व्यापारियों को ये सिक्के देते है तो व्यापारी इन सिक्कों को लेने में आनाकानी करते है और कहते है कि समान लेना है तो लो लेकिन सिक्के नही चलेंगे जिससे कि छोटे व फुटकर व्यापारियों में ये सिक्के चलाना बहुत ही बड़ी समस्या बन चुकी है ।

बैंक, सरकारी दफ्तर, गैस गोदाम में भी नही  है 10 के सिक्कों का चलन  

शहर के बैंक , सरकारी दफ्तर ,गैस एजेंसी एवं अन्य कई ऐसे संस्थान है जहाँ 10 के सिक्कों का चलन नही है , पत्थलगांव के सभी  बैंक की शाखाओं से कई  छोटे ग्राहकों को निराश होकर लौटना पड़ता है ,नगर के आशु शर्मा  का कहना है कि पत्थलगांव के स्टेट बैंक की शाखा में जब हम 10 के सिक्के अपने खाते में  जमा करने गए तो बैंक के कर्मचारियों ने कहा कि हम 10 के सिक्के जमा नही लेंगे, ये सिक्के तो हमने आम जनता में प्रचलन के लिए दिए है ,  यहाँ तक कि गैस के गोदाम में भी इन सिक्कों को नही लिया जाता है उनका कहना रहता है कि बड़े व्यपारियो को दे दो , हम नही ले सकते है । 

बस स्टैंड में आये दिन हो रही झड़प 

शहर के बस स्टैंड में भी कई ऐसे  व्यापारिक संस्थान है जो कि 10 के सिक्के नही लेते है   जिससे की बाहर से आये पैसेंजर व दुकानदार के मध्य आये दिन झड़प होते रहती है ।





ताजा ख़बरें

पत्थलगांव बने जिला -- बजरंग शर्मा... युवा कांग्रेस ने भी कराया ध्यानाकर्षण

पत्थलगाँव :- छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद सबसे ज्यादा उपेक्षित...



तमता में हुआ इंडेन गैस एजेंसी का उद्घाटन

केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने फीता काटकर किया...


ब्रेकिंग : बैंक में पैसा जमा कराने गया युवक वापस आया तो बाइक पार

पत्थलगांव । आज नगर में दिनदहाड़े स्टेट बैंक के सामने...







अमृता गुप्ता सम्पूर्ण समाज के लिए बनी मिसाल..

जशपुर । 8 जनवरी को दृष्टी बाधित स्कूल गम्हरिया मे...