जशपुरान्चल
Monday 29 April 2024 07:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

आज मनाई जा रही है आँवला नवमी, महिलाओं ने की पूजा


आज मनाई जा रही है आँवला नवमी, महिलाओं ने की पूजा
आज मनाई जा रही है आँवला नवमी, महिलाओं ने की पूजा
21-11-23 10:30:11         sourabh tripathi


जशपुर नगर ।  आंवला नवमी 21 नवंबर 2023 को मनाई   जा रही है । कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि से लेकर पूर्णिमा तिथि तक भगवान विष्णु आंवला के वृक्ष में निवास करते हैं इसलिए इस दिन आंवला के वृक्ष की पूजा अर्चना की जाती है.

मान्यता है इससे आरोग्य, सुख-शांति और अखंड सौभाग्य, संतान सुख की प्राप्ति  होता है. इसे अक्षय नवमी भी कहा जाता है, कहते हैं इस दिन आंवला से कुछ खास उपाय करने पर मां लक्ष्मी अक्षय पुण्य प्रदान करती है, यानी जिसका कभी नाश नहीं होता.

आंवला नवमी के दिन प्रातः काल स्नान करके पूजा करने का संकल्प लें. इसके बाद आंवले के वृक्ष के निकट पूर्व की ओर मुख करके शुभ मुहूर्त में जल अर्पित करें. आंवला के पेड़ पर मौली बांधकर भगवान विष्णु के मंत्र का जप करना चाहिए. भगवान की आरती के साथ ही पेड़ की 108 बार या 11 बार परिक्रमा करें. अब आंवले, वस्त्र, अन्न का दान करें. इस दिन आंवले के पेड़ के नीचे ही भोजन करना चाहिए, भोजन में आंवला जरुर खाएं।

आंवला नवमी के दिन श्रीहरि को आंवला अर्पित करें और फिर आंवले का दान करें. मान्यता है इससे देवी लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य से घर भर जाता है. परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है.

आंवला खाने से आयु  बढ़ती है. इस फल का रस पीने से धर्म-संचय होता है. आंवले के जल से स्नान करने से दरित्रता दूर होती है तथा सब प्रकार के ऐश्वर्य प्राप्त होते हैं. आंवले का दर्शन, स्पर्श तथा उसके नाम का उच्चारण करने से वरदायक भगवान श्री विष्णु अनुकूल हो जाते हैं.





ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...