जशपुरान्चल
Sunday 28 April 2024 12:04 PM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग रेलवे स्टेशनों सहित 9 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यासभी किया गया ।


दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग रेलवे स्टेशनों सहित 9 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यासभी किया गया ।
दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग रेलवे स्टेशनों सहित 9 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यासभी किया गया ।
06-08-23 09:47:08         sourabh tripathi


  माननीय प्रधानमंत्री द्वारा आज रेल्वे की महात्वाकांक्षी और ऐतिहासिक  अमृत भारत स्टेशन स्कीम के अंतर्गत 508 रेल्वे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास किया गया ।


रायपुर के कार्यक्रम में शामिल हुये छत्तीसगढ़ के राज्यपालश्री विश्वभूषण हरिचन्दन जी ।


केन्द्रीय राज्यमंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता भिलाई पावर हाउस स्टेशन के कार्यक्रम मे हुई सम्मिलित ।


बिलासपुर , 6 अगस्त 2023 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी । 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकसित होने वाले ये 508 स्टेशन 27राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिनमें छत्तीसगढ़ में 07 उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34 स्टेशन, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 और अन्य शामिल हैं ।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृत काल कीशुरुआत पर नया भारत जो तेजी से विकसित भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है । प्रधानमंत्री ने कहा, "नई ऊर्जा, नई प्रेरणा और नए संकल्प हैं", यहरेखांकित करते हुए कि यह भारतीय रेलवे के इतिहास में एक नए अध्याय की शुरुआत है । उन्होंने बताया कि देश के लगभग 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को अब आधुनिकता के साथ 'अमृत भारत स्टेशनों' के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा और उन्हें नया जीवन मिलेगा । प्रधानमंत्री ने बताया कि 1300 रेलवे स्टेशनों में से लगभग 25,000 करोड़ रुपये की लागत से 508 अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला आज रखी जा रही है । उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पुनर्विकास परियोजना देश में रेलवे के साथ-साथ आम नागरिकों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक बड़ा अभियान होगा । प्रधानमंत्री ने रेल मंत्रालय की सराहना करते हुए इस ऐतिहासिक परियोजना के लिए देश नागरिकों को बधाई दी ।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखे गए 508 रेलवे स्टेशनों में दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के 9 स्टेशन भी आज के इस कार्यक्रम में सम्मिलित हैं आज के इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के विभिन्न स्टेशनों सहित सम्पूर्ण देश में अलग अलग जगहों पर अनेक गणमान्य विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े ।

भारतीय रेल्वे की इस महात्वाकांक्षी और ऐतिहासिक योजना अमृत भारत स्टेशन स्कीम के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के कुल 49 सम्मिलित स्टेशनों में नौ (9) स्टेशनों बिलासपुर , रायपुर एवं दुर्ग स्टेशन, अकलतरा, भिलाई पावर हाउस, तिल्दा-नेवरा, गोंदिया, वडसा, चांदाफोर्ट स्टेशन के पुनर्विकास के कार्यों का भी शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी केद्वारा आज किया गया ।

आज के इस कार्यक्रम में रायपुर रेल्वे स्टेशन पर छत्तीसगढ़ के माननीय राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन, माननीय सांसद श्री सुनील कुमार सोनी, माननीय विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल की गरिमामयी उपस्थिति रही एवं उन्होने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दी । इस अवसर पर अपने संबोंधन में माननीय राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा कि भारतीय रेल देश की जीवन रेखा है । रेलवे की विकास का देश के विकास पर तत्काल और सीधा प्रभाव पड़ता है । आर्थिक विकास में उत्प्रेरक के रूप में रेलवे की भूमिका सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त है ।

रायपुर रेल्वे स्टेशन पर आयोजित इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार ने माननीय अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि रेल्वे की इस ऐतिहासिक योजना से रेल्वे स्टेशनों का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा और सबका साथ सबका विकास के संकल्प से हम सभी यात्रियों को और भी बेहतर सुविधा देने में सफल हो सकेंगे ।आज के इस कार्यक्रम में बिलासपुर रेल्वे स्टेशन पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष श्री नारायण चंदेल, माननीय सांसद श्री अरुण साव, माननीय विधायक श्री शैलेश पांडे, माननीय विधायक श्री धरमलाल कौशिक, माननीया विधायक श्रीमति रश्मि सिंह, माननीय विधायक श्री कृष्णमूर्ति बांधी, माननीय विधायक श्री रजनीश सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही । इस अवसर पर अपने संबोंधन में श्री अरुण साव ने माननीय प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना से यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा मिलेगी ।

आज के इस कार्यक्रम में दुर्ग रेल्वे स्टेशन पर माननीय सांसद श्री विजय बघेल, माननीय विधायक श्री अरुण वोरा की गरिमामयी उपस्थिति रही । इस अवसर पर श्री विजय बघेल ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के द्वारा स्टेशनों के विकास के साथ साथ क्षेत्र का भी विकास प्रशस्त होगा ।

आज के इस कार्यक्रम में अकलतरा रेल्वे स्टेशन पर माननीय सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले, माननीय विधायक श्री सौरभ सिंह उपस्थित थे । माननीय सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले ने अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास परियोजना मे अकलतरा स्टेशन को शामिल करने पर माननीय प्रधानमन्त्री जी एवं रेलमंत्री का आभार व्यक्त किया । भिलाई पावर हाउस स्टेशन पर माननीय केंदीय राज्य मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय श्रीमती रेणुका सिंह सरुता एवं पूर्व विधायक श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय जी शामिल हुए । सभा को संबोधित करते हुये श्रीमती रेणुका सिंह सरुता जी ने अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास परियोजना में छत्तीसगढ़ के स्टेशनों को शामिल किए जाने पर माननीय प्रधानमन्त्री जी एवं रेलमंत्री को धन्यवाद देते हुए क्षेत्र के निवासियों को अपनी शुभकामनाएँ दी ।

तिल्दा-नेवरा रेल्वे स्टेशन पर माननीय विधायक श्री प्रमोद शर्मा जी की गरिमामयी उपस्थिति रही । गोंदिया स्टेशन पर माननीय सांसद श्री सुनील बाबुराव मेंढ़े, माननीय विधायक श्री विनोद अग्रवाल उपस्थित थे । इस अवसर पर श्री सुनील बाबुराव मेंढ़े ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास परियोजना से गोंदिया स्टेशन का कायाकल्प होगा, वाडसा रेल्वे स्टेशन पर माननीय सांसद श्री अशोक महादेवराव नेते माननीय विधायक श्री कृष्णा गजबे उपस्थित थे । इस अवसर पर श्री अशोक महादेवराव नेते ने उपस्थित जनसमूह को शुभकामनाए दी ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के स्टेशनों बिलासपुर , रायपुर , दुर्ग स्टेशन , अकलतरा, भिलाई पावर हाउस , तिलदा नेवरा, गोंदिया, वाडसा, चांदा फोर्ट स्टेशन के पुनर्विकास की विशेषताएँ रेलवे स्टेशनों को विकसित करने का लक्ष्य रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करना है । इसके अंतर्गत स्टेशन पर उन्नत व आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेटिंग हॉल का प्रावधान किया जाएगा । यात्रियों को दी जाने वाली जरूरी सुविधाओं में खान-पान, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट, वॉशरूम, कवर शेड, स्टैंडर्ड साइनेज आदि शामिल होंगे । इन स्टेशनों को विश्वस्तरीय रूप देते हुए ग्रीन स्टेशन का रूप दिया जाएगा, जहां प्राकृतिक रौशनी और वेंटिलेशन का प्रावधान होगा । स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्याङ्ग जन के अनुकूल सुविधाएं होंगी । स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के डिजाइन तथा स्वरूप का उन्नयन किया जाएगा । स्टेशन परिसरों को मनमोहक स्वरूप दिया जाएगा । रेलवे स्टेशन सिटी के दोनों तरफ जुड़कर सिटी सेंटर की तरह विकसित किए जायेंगे । इस रेलवे के 49 रेलवे स्टेशनों का उन्नयन 1868 करोड़ रुपए और छत्तीसगढ़ राज्य के कुल 32 रेलवे स्टेशनों का उन्नयन 1657 करोड़ रुपये की लागत से किए जाएँगे ।

पुनर्विकास के बाद बिलासपुर , रायपुर और दुर्ग स्टेशन हाईटेक यात्री सुविधाओं के साथ टेक्नोलॉजी, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेंगे . यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ रोजगार बढ़ने की व्यापक संभावना विकसित होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा ।

बिलासपुर स्टेशन में प्रस्तावित कार्य

 बिलासपुर स्टेशन बिल्डिंग के दोनों तरफ से शहर में समस्त सुविधाओं के

साथ व्यापक एंट्री का प्रावधान  प्रस्तावित स्टेशन बिल्डिंग में हेरिटेज महत्व के साथ साथ स्थानीय कला और संस्कृति का समावेश  26 लिफ्ट एवं 26 एस्कलेटर का प्रावधान  वृहद कार पार्किंग की सुविधा  पूर्ण ग्रीन बिल्डिंग  विशाल कान्कोर्स  विशाल छत आवरण  3 नए बड़े फूट ओवर ब्रिज  कान्कोर्स – रीटेल एरिया  कान्कोर्स – कमर्शियल एरिया  स्टेशन की छतों पर सोलर पैनल, रेनहार्वेस्टिंग

 रायपुर स्टेशन में प्रस्तावित कार्य 

 रायपुर स्टेशन बिल्डिंग के दोनों तरफ से शहर में समस्त सुविधाओं के साथ व्यापक एंट्री का प्रावधान  प्रस्तावित स्टेशन बिल्डिंग में हेरिटेज महत्व के साथ साथ स्थानीय कला

और संस्कृति का समावेश  भविष्य की संभावित मेट्रो परियोजना तथा बस स्टेशन के लिए एकीकृत मल्टी मॉडल समन्वय  पूर्ण ग्रीन बिल्डिंग  42 लिफ्ट एवं 21 एस्कलेटर का प्रावधान  विशाल कान्कोर्स  विशाल छत आवरण  4 नए बड़े फूट ओवर ब्रिज  स्टेशन की छतों पर सोलर पैनल, रेनहार्वेस्टिंग , सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट , दिव्याङ्ग फ्रेंडली सुविधाएं

 वृहद कार पार्किंग 

दुर्ग स्टेशन में प्रस्तावित कार्य

 दुर्ग स्टेशन बिल्डिंग के दोनों तरफ से शहर में समस्त सुविधाओं के साथ

व्यापक एंट्री का प्रावधान  प्रस्तावित स्टेशन बिल्डिंग में हेरिटेज महत्व के साथ साथ स्थानीय कला और संस्कृति का समावेश  45 लिफ्ट एवं 21 एस्कलेटर का प्रावधान  वृहद कार पार्किंग की सुविधा  पूर्ण ग्रीन बिल्डिंग विशाल कान्कोर्स विशाल छत आवरण 4 नए बड़े फूट ओवर ब्रिज कान्कोर्स – रीटेल एरिया कान्कोर्स – कमर्शियल एरिया स्टेशन की छतों पर सोलर पैनल, रेनहार्वेस्टिंग

इनके अतिरिक्त अकलतरा स्टेशन पर 13.7 करोड़ की लागत से ,तिल्दा-नेवरा स्टेशन पर 13.8 करोड़ की लागत से , भिलाई पावर हाउसस्टेशन पर 26.2 करोड़ की लागत से, गोंदिया स्टेशन पर 31 करोड़ की लागत से वडसा स्टेशन पर 18.44 करोड़ की लागत से एवं चांदा फोर्ट स्टेशन पर 16.5 करोड़ की लागत से यात्री सुविधाओं के व्यापक पुनर्विकास कार्य की विशेषताओं में निम्नलिखित बिन्दुओं को शामिल किया जाएगा ।

• आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त फुटओवर ब्रिज का प्रावधान

• लिफ्ट एवं एस्कलेटर का प्रावधान

• सर्कुलटिंग एरिया का उन्नयन

• वेटिंग हाल और टायलेट्स का उन्नयन

• स्टेशन लाईटिंग में सुधार, साइनेज, ट्रेन एवं कोच इंडिकेटर बोर्ड्स

की सुविधा /उन्नयन

• पार्किंग एरिया में वृद्धि

• प्लैटफ़ार्म एरिया का विस्तार / शेड द्वारा कवरिंग





ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...