जशपुरान्चल
Friday 26 April 2024 05:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

निरंपर रिपोर्टिंग और की निगरानी से छत्तीसगढ़ में मजबूत होता एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम


निरंपर रिपोर्टिंग और की निगरानी से छत्तीसगढ़ में मजबूत होता एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम
निरंपर रिपोर्टिंग और की निगरानी से छत्तीसगढ़ में मजबूत होता एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम
14-03-22 08:29:03         sourabh tripathi




रायपुर मार्च 2002: भारत में बच्चों किशोरों, गर्भवती तथा मात्री महिलाओं और प्रजनन उम्र की महिलाओं में एनीमिया का प्रकोप कम करने के उद्देश्य से 2018 में एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम शुरू किया गया। एएमबी कार्यक्रम को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए निरंतर रिपोर्टिंग और प्राप्त डाटा का रणनीतिक लाभ लेना आवश्यक है। न्यूट्रिशन इंटरनेशनल अग्रणी वैश्विक पोषण संगठन पिछले 15 वर्षों से छत्तीसगढ़ में कार्यरत है। यह एएमबी कार्यक्रम की प्रभावी रिपोर्टिंग और इसके साथ स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के एकीकरण का नेतृत्व कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कार्यक्रम के मुख्य सूचकों में सुधार हुआ है। इस दिशा में मुख्य पहलों में एक ब्लॉक रेकिंग एक्सरसाइज था जिसने फील्ड स्तर पर रिपोर्टिंग और डेटा संग्रह का सशक्त काम किया है।


ब्लॉक रैकिंग एक्सरसाइज़


ब्लॉक रैंकिंग एक्सरसाइज (बीआरई) जिला और ब्लॉक स्तर पर एएमबी कार्यक्रम के तहत हो रहे कार्यों के आकलन और कार्यक्रम को मजबूत बनाने के लिए राज्य स्तर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में सहयोग देने की खास पहल है।


न्यूट्रिशन इंटरनेशनल ने शुरुआती तौर पर 2020 में छत्तीसगढ़ के 12 जिलों में बीआरई आरंभ किया। इसके तहत संबंधित जिलों के लिए एक स्कोरकार्ड बनाया गया। स्कोर कुछ खास चुने हुए कार्य सूचकों के आधार पर दिए गए जैसे कि समन्वय समिति की बैठकों का आयोजन रिपोर्टिंग, आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता और भी बहुत कुछ जिनका एएमनी कार्यक्रम के परिणाम सूचकों से सीधा संबंध था अर्थात् आयरन और फोलिक एसिड (आईएफए) टैबलेट की कवरेज बढ़ना।


फील्ड कॉर्डिनेटरों को जिला विशेष का मासिक स्कोरकार्ड बनाने का प्रशिक्षण भी दिया गया था, जिसका उपयोग फील्ड टीम ने जिला अधिकारियों के साथ बैठकों के दौरान अपना पक्ष रखने में किया और इसके बाद कार्यक्रम में सुधार के कदम उठाने के लिए ये नोडल अधिकारियों को भी दिए गए। इसके अतिरिक्त कथित जिलों में रुकावटों की पहचान और समाधान के लिए बीआरईए का संचालन किया गया ताकि एएमबी कार्यक्रम बेहतर ढंग से लागू किया जाए।


बीआरई की पहल के शुरुआती दौर के निष्कर्षो और सकारात्मक परिणामों से यह सामने आया है कि किसी घटक विशेष के स्कोर के अनुसार विभिन्न रणनीतियां बनाने में बीआरई सहायक है और इस तरह यह कार्यक्रम लागू करने की चुनौतियों का उचित समाधान दे रहा है। शुरुआती दौर की सफलता देखते हुए न्यूट्रिशन इंटरनेशनल छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों में इस पहल को आगे पर जोर दे रहा है।


पहल के मुख्य परिणाम

बीआरई के जरिये अब ये जिले एएमबी सूचकों की नियमित समीक्षा कर सकते हैं। परिणामस्वरूप रिपोर्टिंग में त्रुटि होने पर उचित समय में सुधार के कदम उठाये जाते हैं। सभी स्तरों पर नियमित प्रशिक्षण से क्षेत्र में कार्यरत लोग रिपोर्ट के प्रारूप और प्रक्रियाओं को लेकर अधिक सक्षम हुए हैं, जो अधिक सटीक रिपोर्ट देने और डेटा की गुणवत्ता पर ध्यान दे रहे हैं। निरंतर रिपोर्टिंग और कड़ी निगरानी के परिणामस्वरूप राज्य के एएमबी स्कोरकार्ड में सुधार दिखता है। केवल 07 महीनों में कथित जिलों के औसत स्कोर में लगभग 13.25 अंक (टेबल 1) का सुधार हुआ है। एएमबी स्कोर में सबसे अधिक 28 अंकों का सुधार कांकेर जिले में देखा गया है।

 

                                    टेबल 1: हस्तक्षेप वाले जिलों के एएमबी स्कोर में माहवार सुधार 

स्रोत: मासिक स्कोर कार्ड (डेटा का प्राथमिक स्रोत)


<=26    Low performing

27-50    Medium Performing

>51    High performing



छत्तीसगढ़ में न्यूट्रिशन इंटरनेशनल और एएमबी कार्यक्रम टीम ने पिछले आईएफए पूरक कार्यक्रमों के डेटा प्रबंधन की त्रुटियों के बारे में मिली जानकारी का लाभ लिया है। इसलिए डेटा प्रबंधन को एएमबी कार्यक्रम के आयोजन का अभिन्न अंग बनाया गया है। चित्र 1 से यह स्पष्ट है कि बीआरई आने के बाद गैर-हस्तक्षेप जिलों की तुलना में हस्तक्षेप जिलों में आईएफए का कवरेज काफी बढ़ गया है।


Figure 1: WIFS coverage across interventions & non-interventions districts




 


















यह नियोजन के साथ व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम से उसे सबल बनाने और फिर क्षेत्र स्तर पर डेटा रिकॉर्ड और रिपोर्ट करने पर जोर देने की बेजोड़ मिसाल है। न्यूट्रिशन इंटरनेशनल तथा एनएचएम छत्तीसगढ़ के सहयोग से ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर डेटा की रिपोर्टिंग और प्रबंधन क्षमता बढ़ाने में मदद मिली है। इसके परिणामस्वरूप राज्य के एएमबी स्कोर में सुधार हुआ है। हमें बीआरई की पहल का समर्थन करने की प्रसन्नता है,’’ डॉ वी.आर. भगत, राज्य कार्यक्रम अधिकारी, एनीमिया मुक्त भारत एवं बाल स्वास्थ्य, संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें, नया रायपुर, छत्तीसगढ़ ने कहा।


ब्लॉक रैंकिंग एक्सरसाइज़ दर्शाता है कि जिला-स्तरीय डेटा की मदद से किस तरह प्रोग्राम का लाभ बेहतर ढंग से पहुंचाया जा सकता है। इसके पश्चात् बीआरई की रिपोर्ट क्षेत्र स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल कर समग्र एएमबी कार्यक्रम को सशक्त बना सकती है।


***

 नुट्रिशन इंटरनेशनल का परिचय


न्यूट्रिशन इंटरनेशनल एक वैश्विक पोषण संगठन है जिसका मुख्यालय कनाडा के ओटावा में है। संगठन लगभग 30 वर्षों से जरूरतमंद लोगों के लिए कम लागत पर अधिक प्रभावी पोषण संबंधित कार्य पर केंद्रित रहा है। सरकार के सहयोगी विशेषज्ञ के रूप में कार्य करते हुए हम ने दृष्टिकोण सुलभ रखते हुए गहरी तकनीकी विशेषज्ञता का समावेश किया ताकि हमारा प्रयास अधिक प्रभावी हो और इसकी जटिलता या लागत को बढ़ाये बिना ऐसा हो। मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका के 60 से अधिक देशों में न्यूट्रिशन इंटरनेशनल लोगों तक पोषण पहंुचाता है ताकि जन जीवन सफल हो।.





ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...