जशपुरान्चल
Friday 26 April 2024 06:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

*'अंगना म शिक्षा'* 'अब ग्रामीण महिलाएं सीखेंगी बच्चों के सर्वांगीण विकास की कला '


*'अंगना म शिक्षा'* 'अब  ग्रामीण महिलाएं सीखेंगी बच्चों के सर्वांगीण विकास की कला '
*'अंगना म शिक्षा'* 'अब ग्रामीण महिलाएं सीखेंगी बच्चों के सर्वांगीण विकास की कला '
30-07-21 07:37:07         sourabh tripathi


*'अंगना म शिक्षा'* 'अब  ग्रामीण महिलाएं सीखेंगी बच्चों के सर्वांगीण विकास की कला '

जशपुर,,,,▪️आँगन में शिक्षा के तहत प्रशिक्षण सम्पन्न. 

▪️29 संकुल के प्राथमिक स्कूल के टीचर हुए शामिल. 

*बगीचा*. एजुकेशन डिपार्टमेंट, ग्रामीण स्तर पर  गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने कई पहल  कर रहा है.  ग्रामीण महिलाओं को अब यह सिखाया जायेगा की, वह खाना बनाते -बनाते  कैसे अपने बच्चों को  पढ़ा सकती हैं. यह बताने का बीड़ा प्रायमरी स्कूल के टीचर उठाएंगे. इस  कड़ी में शुक्रवार को  बगीचा ब्लॉक  के 29 संकुलों के टीचर्स  को ट्रेनिंग  दी गई. व्यापक स्तर पर हुए इस ट्रेनिंग के लिए 07 हाईस्कूल के सभागार का विभाग ने चयन किया था. जहाँ इन संकुल के प्रत्येक स्कूल के एक -एक टीचर शामिल हुए. प्रशिक्षण के बाद यह टीचर्स ग्रामीण महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगे. यह कार्यक्रम 1ली से 3री तक में पढ़ने वाले बच्चों के लिए है. 

दरअसल मुख्य  खाका यह है, कि 'आँगन म शिक्षा ' कार्यक्रम से  माताओं का उन्मुखी करण करना है. जिससे  बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके. और उन्हें  घर और स्कूल दोनों जगह बेहतर माहौल मिल सके. इसके लिए विभाग ने 10 से 11 ऐसे गतिविधि का चयन किया है, जिसे आसानी से  महिलाये बच्चों के साथ कर सकें. और खाना बनाते बनाते  बच्चों शिक्षा भी दे सकें. 

बीइओ एम. आर. यादव कहते हैं, कि  बच्चों का सम्पूर्ण विकास और स्कूल जाने से पहले कि तैयारी आंनदमय माहौल व खेलकूद के द्वारा की जानी चाहिए. यह कार्य हमारा ही नहीं बल्कि सभी  का दावित्य है. बीइओ  यादव का मानना है की इस कार्यक्रम से माताओं की    क्षमता वृद्धि कर इस विषय में उनकी सहभागिता निश्चित रूप से प्राप्त हो सकेगी. 

बहरहाल ब्लॉक भर में हो रहे अंगना म शिक्षा के प्रशिक्षण का अधिकारीयों ने जायजा लिया और टीचर्स का हौसला अफजाई भी की. इसमें मुख्य रूप से बीइओ एम. आर. यादव, बीआरसी के. के. राठौर व प्रिंसिपल सुषमा आशा मलीना खलखो शामिल रहे.





ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...