जशपुरान्चल
Friday 29 March 2024 03:03 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से ली बैठक


खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से ली बैठक
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से ली बैठक
10-04-21 10:46:04         sourabh tripathi


कोरोना संक्रमण के सुरक्षा के उपाए के संबंध में दिए आवश्यक दिशा निर्देश हम सब को मिलकर संक्रमण से बचने के लिए कार्यकरना होगासमाजिक संस्थाओं एवं लोगों से सहयोग करने की अपील

          जशपुरनगर /खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने रायपुर से वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण के सुरक्षा के उपाए के संबंध में जिले के अधिकारियों एवं समाजसेवी संस्थाओं की बैठक ली। इस अवसर पर जिले के प्रभारी सचिव श्री सी.आर. प्रसन्ना, कलेक्टर श्री महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, समाजसेवी श्री अजय गुप्ता, श्री सुरज चैरसिया, श्री महेन्द्र अग्रवाल सहित एसडीएम जशपुर सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी. सुथार एंव अन्य समाज सेवी संस्था के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि जशपुर जिले के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट की भी सुविधा पलब्ध कराई जा रही हैं ताकि मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर को रिफिलिंग की सुविधा तत्काल की जा सके। साथ ही टेस्ट के लिए वायरोलाॅजिकल लैब आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
प्रभारी मंत्री ने समीक्षा बैठक लेते हुए जिले में कोरोना संक्रमण के उपाए, आरटीपीसीआर टेस्ट, टूªनाॅट टेस्ट, एन्टीजन टेस्ट, कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन की उपलब्धता, बेड की संख्या, जरूरत मंद लोगों को उपलबध कराए जा रहे दवाईयां, भोजन, राशन आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाने के लिए हम सब को मिलकर कार्य करना हेागा और लोगों को संक्रमण से बचाना होगा। उन्होंने समाज सेवी संस्थाओं से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन को सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष सभी मार्च-अप्रैल के माह में कोरोना संक्रमण की सुरक्षा से बचाने के लिए और अपने जिले के अन्य राज्य से आने वाले प्रवासी मजदूरों के रहने के लिए भवन, भोजन राशन, दवाईयां, मास्क सेनिटाईजर, उपलब्ध कराने में जशपुर जिले के विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं ने विशेष सहयोग प्रदान किया था। जिसकी सराहना करते हुए उन्होंने धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भी लोगों को मिलकर कार्य करना होगा और सहयोग प्रदान करना होगा।  

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के लिए जशपुर जिले में सारी व्यवस्था शत् प्रतिशत् सुनिश्चित की जा रही है। एमसीएच अस्पताल जशपुर में ऑक्सीजन बेड 75, आईसीयू 9 एवं एचडीयू 4  वेंटीलेटर 6 उपलब्ध है। जिसमें सभी बिस्तरों पर मरीज भर्ती है। उन्होंने बताया कि कोविड केयर सेंटर में 260 बिस्तर विकासखंड स्तर पर, कोविड केयर सेंटर में 795 बिस्तर कुल 1055 बिस्तर के साथ 26 आॅक्सीजन युक्त बिस्तर उपलब्ध है। 02 कोविड केयर सेंटर लाईवलीहुड कालेज जशपुर एवं शासकीय कालेज पत्थलगांव क्रियाशील हैं जिनमें 99 मरीज भती्र है। 956 बिस्तर कोविड केयर सेंटरों में रिक्त है। सभी कोविड केयर सेंटरों को क्रियाशील किया जा रहा है।
जिले में कुल 14 कंटनमेंट जाने बनाए गए है। जिसमें 12 सक्रिय है एवं 2 निष्क्रिय किए जा चुके है। बैठक में बताया गया कि 7 अप्रैल 2021 तक 757 मरीज होम आईसोलेशन में है। साथ ही 7 अपै्रल को पाजीटिव पाए गए 167 प्रकरणों का होम आईसोलेशन, कोविड केयर सेंटरों में भर्ती प्रक्रियाधीन है। होम आईसोलेशन में रह रहे व्यक्त्तियों को नियमित रूप से होम आईसोलेशन कंट्रोल रुम द्वारा टेलीफोनिक  मानीटरिंग किया जा रहा है। जिले में कांटेक्ट टेªसिंग हेतु 40 टीम कार्यरत हैं सभी पाॅजीटिव प्रकरणें का कांटेक्ट टेªसिंग चार घंटे के भीतर किया जा रहा है। औसतम प्रति प्रकरण 6-8 प्राथमिक सम्पर्क आए व्यक्त्यिों की खोज कर सैम्पलिंग किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री कावरे ने बताया कि जिले में 144 धारा लागू किया गया है। संघन जांच कर मास्क नहीं पहनने वालों पर चालानी कार्यवाही की जा रही है। जिसमें 2986 लोगों मेंसे 5 लाख 72 हजार 320 रुपए की वसूली की गई है। साथ ही अन्य राज्य से आने वाले लोेगों को 7 दिवस के होमक्वारेंटाईन में रखा जा रहा है। जिले में पर्यटन स्थल प्रतिबंधित किए गए है। विवाह, अंत्योष्ठि, दसगात्र जैसे आवश्यक कार्यक्रमों में 10 लोग ही शामिल हो सकेंगें।  





ताजा ख़बरें







जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...