जशपुरान्चल
Thursday 25 April 2024 07:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

सेनेटाइजर नहीं होने पर साबुन का करें इस्तेमाल,घर घर डेटॉल साबुन बाँट कर दिया स्वछता का संदेश


सेनेटाइजर नहीं होने पर साबुन का करें इस्तेमाल,घर घर डेटॉल साबुन बाँट कर दिया स्वछता का संदेश
सेनेटाइजर नहीं होने पर साबुन का करें इस्तेमाल,घर घर डेटॉल साबुन बाँट कर दिया स्वछता का संदेश
28-03-20 05:27:03         sourabh tripathi


कोतबा:- युवा नगर पंचायत अध्यक्ष वीरेन्द्र एक्का ने कोतबा नगर के सभी 15 वार्डों में घर घर जा कर सैनिटाइजर की जगह साबुन से हाथ साफ करने का सुझाव  देते हुये सभी परिवार को डेटॉल साबुन का वितरण कर रहे है। यहां कोविड-19 को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष लगातार नगरवासियों के बीच जा कर कोरोना के बचाव का संदेश दे रहे हैं। इनके द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के बारे में उन्होंने कहा की वर्तमान के हालात को देखते हुए बाजार मेंं ब्रांडेड सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं है और ऐसा जरूरी भी नही कि बचाव के लिए सिर्फ सैनिटाइजर का ही उपयोग किया जा सकता है। लेकिन फिर भी ज्यादा से ज्यादा सैनिटाइजर बना कर स्वास्थ्य केंद्रों तक उपलब्ध कराने की कोशिश सरकार द्वारा किया जा रहा है। अगर हाथ धोने की तकनीक पता हो तो साबुन ही उसके लिए पर्याप्त है।  जागरूकता की जरूरतों पर जोर देते हुए उन्होंने कहा सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर काफी गलत अफवाहे प्रसारित हो रही है ऐसे हालात को देखते हुए घर घर तक सही संदेश पहुंचाने के लिए घर घर जा कर ही सही जानकारी देकर कोरोना से लड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि वायरस के फैलने का मुख्य स्रोत हाथ है जिसके लिए सभी को हाथों को वायरस मुक्त करने का सुझाव दिया गया है। डोर टू डोर चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के दौरान कोरोना वायरस को लेकर सही तरीके से बार बार हाथ धोना बहुत जरूरी बताते हुये नगरवासियों को इसके लिए अच्छी तरह हाथ स्वच्छता काफी हद तक धोने की जानकारी दे रहे है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं के फैलाव को कम कर सकती है अपनी हाथ धोने की तकनीक को एकदम सही करने के लिए निम्न 8 चरणों का पालन करें। हाथ धोने की अच्छी तकनीक: हाथ धोने के चरण, जिनका पालन करना चाहिए पहले चरण में बहते हुए साफ़ और कुनकुने पानी से हाथों को गीला करें
थोड़ा सा साबुन लगाएं दूसरे चरण में पानी से दूर अपनी हथेलियों को रगड़ें चौथे चरण में अपनी उंगलियों और अंगूठों और उनकी बीच की त्वचा को रगड़ें पाँचवे चरण में अपनी हथेली को नाखूनों से खरोंचें छठवे चरण में हाथ के पीछे के हिस्से को रगड़ें सातवें चरण में बहते हुए साफ़ पानी से धोएं आठवे चरण में साफ़ तौलिए या पेपर टॉवल से सुखाएं ऐसा हाथ धोने का क्रम दिन में कम से कम 5 बार अवश्य करें। साथ ही नगर में  अपने आस पड़ोस को साफ रखने का भी सुझाव दिया गया है।
नगर पंचायत के पहले ऐसे अध्यक्ष हैं जिन्होंने कोरोना वायरस के हाईअलर्ट के बाद निडरता से लगातार लोगों के घरों में जाकर उन्हें जागरूक कर रहें हैं जिसकी चौतरफा प्रसंशा हो रही हैं।
*नगरवासी गुलाब फूल देकर पुलिस का कर रहे सम्मान*
 संक्रमित कोरोना वायरस के बढ़ते जनसंख्या के बीच पुलिस कर्मी अपनी जान की परवाह किये नगरवासियों की सुरक्षा के लिए पूरे सेवा भाव से लगे हुए है और आम लोगों को इस रोग से संक्रमित होने जागरूक कर रहे है।उनके इस निस्वार्थ सेवाभाव और अपनी जान की परवाह किये बेगैर कार्य को करने वाले लोगों को वार्डवासी गुलाब का फूल देकर उन्हें सम्मानित कर रहें है।




ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...