जशपुरान्चल
Thursday 29 oct 2020 06:10 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

स्वच्छता पखवाडा के नौवें दिन स्वच्छ आहार थीम पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन


स्वच्छता पखवाडा के नौवें दिन स्वच्छ आहार थीम पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
स्वच्छता पखवाडा के नौवें दिन स्वच्छ आहार थीम पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
25-09-19 10:30:09         sourabh tripathi


बिलासपुर :- 24 सितम्बर  2019 भारतीय रेलवे, स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 16 सितम्बर से 30 सितम्बर 2019 तक आयोजित इस स्वच्छता-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आज दिनांक 24 सितम्बर को स्वच्छ आहार दिवस के रूप में मनाया गया।

          आज दिनांक 24 सितम्बर को स्वच्छ आहार थीम पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. जी.के.चक्रवर्ती के नेतृृत्व में टीम द्वारा बिलासपुर स्टेषन परिसर में स्थित जन आहार सहित सभी खानपान स्टॉलों में का गहन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान खाद्य सामग्री रखने एवं खाना पकाने के बर्तनों, कचरों का निपटान के साथ ही साथ स्वच्छता को प्रभावित करने वाली अन्य स्थानों की स्वच्छता की जांच की गई। केंटीन के अंदर कार्य करने वाले वेंडर्स, रसोईया सभी का परिचय-पत्र, मेडिकल कार्ड एवं समस्त दस्तावेजों की जांच की गई। पैकेट में उपलब्ध खाद्य सामग्रियों की बनने की तिथि, उपयोग करने की तिथि तथा बेचने की दर आदि की जांच की गई। साथ ही खाने के सामानों की गुणवत्ता जांची गई तथा हमेषा ढककर रखने की निर्देष दिया गया। सभी सामानों को निर्धारित दरों में ही बेचने, आवश्यक रूप से बिल देने एवं ग्राहकों के साथ हमेषा अच्छा व्यवहार करने की बात भी कही। स्टॉल के अंदर एवं आसपास के क्षेत्रों में बेहतर स्वच्छता बनाये रखने का निर्देष भी दिया गया।

          इसके अलावा मंडल के खानपान सुविधा आधारित सभी स्टेषनों के स्टॉलों में स्वच्छता का निरीक्षण किया गया। नामित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा स्टेशन परिसर में स्थित केंटीन एवं फूड स्टॉल के अंदर एवं आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता का गहन निरीक्षण किया गया। इस दौरान खाद्य सामग्री रखने एवं खाना पकाने के बर्तनों, कचरों का निपटान के साथ ही साथ स्वच्छता को प्रभावित करने वाली अन्य स्थानों की स्वच्छता की जांच की गई। केंटीन के अंदर कार्य करने वाले वेंडर्स, रसोईया सभी का परिचय-पत्र, मेडिकल कार्ड एवं समस्त दस्तावेजों की जांच की गई तथा स्टेषनों के जन आहार, रेस्टोरेंट, केटरिंग यूनिट, फूड स्टॉलों में सर्वत्र स्वच्छता सुनिश्चित की गई। सभी स्टॉल संचालकों को सूखे एवं गीले कचरों के निष्पादन हेतु अलग-अलग डस्टबिन का सेट हमेषा उपलब्ध रखने एवं कचरों का निपटान आवष्यकतानुसार समय-समय पर करते रहने का निर्देष दिया गया। साथ ही ग्राहकों के साथ विनम्र व्यवहार करने तथा आवष्यक रूप से बिल देने हेतु निर्देषित किया गया।

 स्वच्छता-पखवाडा के अंतर्गत कल दिनांक 25 सितम्बर को स्वच्छ आहार थीम पर गाडियों के पेंट्रीकार में खानपान से संबंधित बेहतर वातावरण पैदा करने की दिषा में कार्य किया जाएगा।






ताजा ख़बरें