जशपुरान्चल
Thursday 25 April 2024 03:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

“यात्रियों को हमसफर रेल गाडि़यों में कम किराए पर मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं”


“यात्रियों को हमसफर रेल गाडि़यों में कम किराए पर मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं”
“यात्रियों को हमसफर रेल गाडि़यों में कम किराए पर मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं”
15-09-19 08:22:09         sourabh tripathi


# “हमसफर रेल गाडियों के किराए को युक्तिसंगत बनाया गया और परिवर्तनीय किराया प्रणाली के स्थान पर एक निश्चित प्रणाली की व्ययवस्था की गई”  


# “हमसफर रेलगाडियों का आधार किराया घटाया गया, तत्काल किराया भी घटाकर उसे सामान्य तत्काल किराए के बराबर किया गया”


# “अभी मौजूद केवल तृतीय श्रेणी के वातानुकूलित डिब्बों के साथ ही अतिरिक्त शयनयान डिब्बे भी लगाए जाएंगे”

बिलासपुर – 15 सितंबर, 2019 l एक महत्व पूर्ण यात्री अनुकूल कदम उठाते हुए रेल मंत्रालय ने हमसफर रेलगा‍डि़यों के किराए को तर्कसंगत बनाने का फैसला किया है जिससे ऐसी रेलगाडि़यों में यात्रा करना सस्ता और आरामदायक हो सके । भारतीय रेल यात्रियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी जो अब कम दरों पर हमसफर रेल गाडि़यों की आधुनिक सुविधाओं का आनंद ले सकेंगे ।

सबसे पहले इन रेलगाडि़यों की मौजूदा परिवर्तनीय किराया प्रणाली को खत्म किया गया है जिसका अर्थ है कि अब केवल एक निश्चित किराया प्रणाली होगी ।

दूसरा हमसफर गाडि़यों का आधार किराया सुपरफास्ट मेल एक्सप्रेस गाडि़यों के नहीं बल्कि  मेल और एक्सप्रेस गाडि़यों के आधार किराए का मात्र 1.15 गुना ही होगा  जिससे इनकी दरें घटेंगी ।

तीसरा हमसफर गाडि़यों का तत्काल किराया भी सामान्य. आधार किराए के मौजूदा 1.5 गुना से घटाकर 1.3 कर दिया गया है। तत्काल किराए की ये दरें सामान्य  तत्काल किराए के नियमों के अनुरूप अधिकतम और न्यूनतम होंगी । इसका अर्थ यह है कि अब इन गाडि़यों का तत्का‍ल किराया मेल और एक्सप्रेस गाडि़यों के सामान्य तत्काल किराए के बराबर कर दिया गया है ।

चौथा, इन रेलगाडि़यो में अभी मौजूद केवल तृतीय श्रेणी के वातानुकूलित डिब्बों  के अतिरिक्त, वातानुकूलित शयनयान  डिब्बे आवश्यकता तथा जोनल रेलवे के फैसलों के अनुरूप लगाए जाएंगे । 

पांचवा, पहले चार्टिंग के बाद करेंट बुकिंग के तहत टिकट अन्य  रेलगाडि़यों में लागू बेसिक किराए और अन्य सभी अनुपूरक शुल्क के साथ 10 प्रतिशत की छूट के साथ बेचे जाएंगे। पीआरएस प्रणाली में आवशयक बदलाव करने के बाद संशोधित किराया संरचना को अग्रिम आरक्षण अवधि में लागू किया जाएगा ।

हमसफर रेलगाडि़यों में शयनयान श्रेणी के अतिरिक्त  डिब्बे लगाने का काम 13 सितंबर 2019 से शुरु हो चुका है। आनंद विहार-इलाहबाद हमसफर एक्सडप्रेस गाड़ी में  ऐसे चार डिब्बे लगाए गए हैं ।

किराए पर तय आरक्षण शुल्क , सुपरफास्ट  चार्ज और जीएसटी शुल्क  अतिरिक्त  देना होगा । खान पान शुल्क वैकल्पिक होगा ।

पहला आरक्षण चार्ट जारी होने के बाद खाली रह गए बर्थ को करेंट बुकिंग के लिए जारी किया जाएगा। इसके बेसिक किराए में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी लेकिन आरक्षण शुल्क , सुपरफास्ट चार्ज जैसे निर्धारित अनुपूरक शुल्क पूरे देय होंगे । 

  अग्रिम आरक्षण अवधि 120 दिनों की होगी । वारंट पर टिकट जारी करने की अनुमति दी जाएगी  । टिकट रद्द करने और धनवापसी के सामान्य निमय लागू होंगे ।






ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...