जशपुरान्चल
Thursday 25 April 2024 05:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

कलेक्टर ने किया आधार पंजीयन लाईसेंस निरस्त


कलेक्टर ने किया आधार पंजीयन लाईसेंस निरस्त
कलेक्टर ने किया आधार पंजीयन लाईसेंस निरस्त
28-07-19 06:46:07         sourabh tripathi


» जनसामान्य से अवैध उगाही किए जाने का मामला

जशपुरनगर 28 जुलाई 2019/ कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने आधारकार्ड बनाने एवं आधारकार्ड में संशोधन के लिए कुनकुरी के फैजल इमरान द्वारा जनसामान्य से अतिरिक्त शुल्क लिए जाने तथा शासन के निर्देश के बावजूद भी अपने निजी शॉप में बैठकर आधारकार्ड बनाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए उसे जारी यूजरआईडी एवं लाईसेंस को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है। इस संबंध में जारी आदेश में कलेक्टर ने इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि न्यू फैजल मोबाईल्स बस स्टैण्ड कुनकुरी के संचालक फैजल इमरान को सीएससी के लिए जारी अनुमति को भी समाप्त कर दिया है। भविष्य में इनको किसी भी तरीके का शासकीय परियोजना से संबंधित कार्य नहीं दिया जा सकेगा।  
ज्ञातव्य है कि शासन के निर्देशानुसार आधारकार्ड के पंजीयन एवं संशोधन की प्रक्रिया को अनिवार्य रूप शासन द्वारा निर्धारित भवन जैसे तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय, नगरपलिका या नगरपंचायत भवन, ग्राम पंचायत भवन में ही किया जाना है। इसी शर्त के आधार पर किसी भी ऑपरेटर को यूजरआईडी एवं कार्य करने की अनुमति दी जाती है। कुनकुरी में फैजल इमरान को भी इसी शर्त के आधार पर अनुमति दी गई थी और उसे कुनकुरी नगरपंचायत कार्यालय में बैठकर इस काम को करना था, परंतु उसके द्वारा यह कार्य अपने निजी मोबाईल्स शॉप जो बस स्टैण्ड कुनकुरी में स्थित हैं, वहां  किया जा रहा था। आधारकार्ड पंजीयन एवं संशोधन की प्रक्रिया में निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि हितग्राहियों से लिए जाने की शिकायत भी सूचना  प्रोद्योगिकी विभाग एवं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अपने जांच पड़ताल में सही पाई थी। एसडीएम कुनकुरी ने भी इस मामले की जांच कर जिला प्रशासन को अपना प्रतिवेदन दिया था। जिसके आधार पर उसे जारी यूजरआईडी एवं आधारपंजीयन का लाईसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की गई।

यूआईडीएआई एवं ई-गर्वनेंस करता है रेण्डम जांच
यहां यह उल्लेखनीय है कि आधारकार्ड पंजीयन एवं पूर्व में जारी आधारकार्ड के संशोधन के बारे में यूआईडीएआई एवं ई-गर्वनेंस नियमित रूप से निगरानी की जाती है। इसमें किसी भी तरह की अफरा-तफरी की गुंजाईश नहीं है। जितने लोगों को आधार कार्ड बनता है अथवा संशोधित होता है। उसमें से रेण्डम रूप से कुछ लोगां से यूआईडीएआई और ई-गर्वनेंस विभाग के अधिकारी उनके मोबाईल पर बातचीत कर उनसे  लिए गए शुल्क एवं अन्य मामलों की जानकारी लगातार लेते रहते हैं। यदि कोई भी आधारकेन्द्र का संचालक द्वारा इसमें गड़बड़ी की जाती है तो आवेदक चर्चा के दौरान अधिकारियों को खुद ही बता देते हैं।

नया आधारकार्ड निःशुल्क
ई-गर्वनेंस एवं सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के जिला प्रबंधक श्री नीलांकर बासु ने बताया कि किसी भी व्यक्ति का नया आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शासन द्वारा पूर्णतः निःशुल्क रखी गई है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को किसी ऑपरेटर एवं आधार केन्द्र किसी भी तरह की राशि देने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व में जारी आधारकार्ड में नाम, पता, मोबाईल नंबर, जन्म तिथि यदि कोई सुधार करवाना हो तो इसके लिए 50 रुपए शुल्क निर्धारित है। आधारकार्ड का कलर प्रिंट लेने पर 30 रुपए का शुल्क देना होगा।





ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...