जशपुरान्चल
Friday 19 April 2024 08:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

मतगणना स्थल में बनाए जाएंगे मीडिया सेन्टर


मतगणना स्थल में बनाए जाएंगे मीडिया सेन्टर
मतगणना स्थल में बनाए जाएंगे मीडिया सेन्टर
07-12-18 09:16:12         sourabh tripathi



प्राधिकार पत्र प्राप्त मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर 
तक ही ले जा सकेंगे मोबाईल ,मतगणना कक्ष में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन-2018 की मतगणना के लिए सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया द्वारा कवरेज के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। रिटर्निंग अधिकारियों के मतगणना प्रशिक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया सेन्टर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मीडिया प्रतिनिधियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना स्थल हेतु प्रावधान अनुसार प्रवेश प्राधिकार पत्र जारी किए जा रहे हैं।

एक जिले के मतगणना स्थल के लिए अधिकृत प्रिंट मीडिया संस्थानों के एक और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों के दो प्रतिनिधियों को यह प्रवेश प्राधिकार पत्र जारी किया जाना है। मतगणना केंद्र के मतगणना कक्ष में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है और मीडिया के लिए भी ये लागू रहेगा, किन्तु मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर तक अपने मोबाइल ले जा सकेंगे और मीडिया सेंटर में ही मोबाईल उपयोग कर सकेंगे। प्रभारी अधिकारी के मार्गदर्शन में मतगणना कक्ष में मीडिया के प्रतिनिधि वीडियो कैमरा से शूटिंग कर सकेंगे लेकिन वह  कैमरा स्टेटिक नहीं होगा। वीडियो शूटिंग के लिए ट्राइपोड का उपयोग मतगणना कक्ष में नहीं किया जा सकेगा। 

श्री साहू ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को यथा संभव मीडिया सेन्टर में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, प्रिंटर, फैक्स, फोन, कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, टी.व्ही., पेयजल समेत आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चचित करने कहा है। उन्होंने कहा है कि मीडिया सेन्टर के लिए जिला जनसंपर्क अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी प्रभारी रहेंगे।

मतगणना के लिए उम्मीदवारों को 7 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से मतदान अभिकर्ताओं की सूची सौंपनी होगी 
 
/विधानसभा आम निर्वाचन 2018 के तहत आगामी 11 दिसम्बर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में होने वाली मतगणना के लिए उम्मीदवारों को  अपने मतगणना अभिकर्ताओं की सूची  7 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से सौंपनी होगी। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज राजधानी रायपुर स्थित नवीन विश्राम गृह के आडिटोरियम में आयोजित मतगणना प्रशिक्षण में इस आशय की जानकारी दी। प्रशिक्षण में सभी 27 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्रिंन अधिकारियों तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना संबंधी आवश्यक जानकारियां दी गई। 
     मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने प्रशिक्षण में बताया कि सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए निर्वाचन में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को 7 दिसम्बर तक अनिवार्य रूप से मतगणना अभिकर्ता (एजेंट) नियुक्त कर इसकी सूची जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपने होंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना के लिए 14-14 टेबल होंगे। जितने टेबल होंगे उतने ही मतगणना अभिकर्ता उम्मीदवारों द्वारा नियुक्त किए जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त एक निर्वाचन अभिकर्ता और एक पोस्टल गणना अभिकर्ता भी नियुक्त किए जा सकते हैं। 
श्री साहू ने यह भी बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाला कोई भी व्यक्ति मतगणना अभिकर्ता बन सकता है, उसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया के बाद ही मतदान अभिकर्ता को मतगणना कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। किसी भी मतदान अभिकर्ता के लिए मतगणना कक्ष में इलेक्ट्राॅनिक डिवाईस/मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित है। 
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ निर्वाचन 2018 दो चरणों में सम्पन्न हुआ। पहले चरण का निर्वाचन 12 नवम्बर को आठ जिले के 18 विधानसभा क्षेत्रों के लिए तथा दूसरे चरण का निर्वाचन 20 नवम्बर को 19 जिलों के 72 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सम्पन्न हुआ। कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना आगामी 11 दिसम्बर को होगी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस. भारतीदासन, संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी श्री समीर विश्नोई सहित सभी 27 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग आॅफिसर, सहायक रिटर्निंग आॅफिसर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वय श्रीमती पदमिनी भोई साहू और श्री यू.एस. अग्रवाल उपस्थित थे। 




ताजा ख़बरें









जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...