जशपुरान्चल
Thursday 18 April 2024 11:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

राष्ट्रपति ने दिव्यांग बच्चों को अपने हाथों से बांटा लड्डू


राष्ट्रपति ने दिव्यांग बच्चों को अपने हाथों से बांटा लड्डू
राष्ट्रपति ने दिव्यांग बच्चों को अपने हाथों से बांटा लड्डू
25-07-18 06:16:07         sourabh tripathi


दिव्यांग बच्चों के स्कूल में राष्ट्रपति का आत्मीय स्वागत

श्री कोविंद पहुंचे सक्षम आवासीय विद्यालय

 

रायपुर, 25 जुलाई 2018/ राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने आज छत्तीसगढ़ के ग्राम जावंगा(दंतेवाड़ा) में राज्य सरकार द्वारा विकसित एजुकेशन सिटी का दौरा किया। इस परिसर का नामकरण छत्तीसगढ़ के निर्माता और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया गया है। राष्ट्रपति श्री कोविंद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ वहां पहंुचे। श्री कोविंद ने वहां दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित सक्षम, आवासीय विद्यालय में बच्चों से मुलाकात की। उन्होंने बच्चों को अपने हाथों से लड्डू बांटे तथा विद्यालय के बच्चों के साथ फोटो खिंचवाई। इस मौके पर राष्ट्रपति श्री कोविंद की धर्मपत्नी श्रीमती सविता कोविंद, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप, वन मंत्री श्री महेश गागड़ा सहित अन्य अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 स्कूल की छात्रा जयंती पेगड़ ने श्री कोविंद का स्वागत करते हुए, उन्हें पूरे परिसर का भ्रमण कराया। श्री कोविंद सबसे पहले फिजियोथेरेपी कक्ष में गए। वहां एक्सरसाइज कर रहे बच्चों से मिलकर उनका हाल-चाल जाना। उन्होंने दृष्टि बाधित बच्चों को म्यूजिकल उपकरण(वाद्ययंत्र) देने एवं बच्चों को कबड्डी किट देने भी कहा। इस दौरान उन्होंने आवासीय परिसर में बच्चों के शयन एवं भोजन कक्ष का अवलोकन किया। 

बच्चों ने ब्रेल लिपि में राष्ट्रपति को लिखा पत्र

राष्ट्रपति ने श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित और स्पीच थेरेपी कक्ष का भी अवलोकन किया। दृष्टिबाधित बालिका कुमारी कोमला ने भारत के मानचित्र को स्पर्श कर दिल्ली, छत्तीसगढ़ एवं पड़ोसी राज्यों के नाम बताए। भूमेश ने श्रवण बाधित बच्चों की पढ़ाई संबंधी जानकारी के लिए राष्ट्रपति को हेडफोन लगाने का आग्रह किया। बच्चों के आग्रह पर श्री कोविंद ने हेडफोन लगाया। उन्होंने दंतेवाड़ा में दिव्यांग बच्चों के सशक्तिकरण के लिए किये जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। श्री कोविंद ने दृष्टि बाधित बच्चों के ब्रेल लाइब्रेरी का अवलोकन किया। इस मौके पर बच्चों ने ब्रेल लिपि में लिखा पत्र राष्ट्रपति श्री कोविंद को सौंपा।





ताजा ख़बरें









जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...