जशपुरान्चल
Friday 19 April 2024 04:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

आखिरकार विद्युत मंडल के ए ई द्वारा अवैध विद्युत पोल एवं अवैध तार को किया जा रहा जप्त


आखिरकार विद्युत मंडल के ए ई द्वारा अवैध विद्युत पोल एवं अवैध तार को किया जा रहा जप्त
आखिरकार विद्युत मंडल के ए ई द्वारा अवैध विद्युत पोल एवं अवैध तार को किया जा रहा जप्त
03-06-23 05:22:06         VIJAY TRIPATHI




 विभाग जब्ती की कार्रवाई को एफ आई आर के लिये पुलिस को सौपेगी दस्तावेज व जप्त सामग्री


पत्थलगांव--/ (जशपुरांचल) पत्थलगांव में लगातार कुछ दिनों से  समाचार पत्रों एवं शोसल मीडिया में चल रही खबरे विद्युत मंडल द्बारा ठेकेदार से मिलीभगत कर अवैध विद्युत पोल एवं विद्युत लाइन कनेक्शन विद्युत विभाग के बिना सूचना बिना, टेंडर के गाड़ दिया गया । जिसकी जानकारी पत्थलगांव के युवा नागरिकों को लगने पर इसकी शिकायत विद्युत मंडल के उच्चाधिकारियों से की गई थी जिसके बाद विद्युत मंडल के अधिकारियों द्वारा पुलिस में एफ आई आर के लिए आवेदन तो दे दिया गया था किंतु एफ आई आर में कागजों को देते समय आधी अधूरी जानकारी दी गई थी जिसके कारण पत्थलगांव पुलिस द्वारा विद्युत मंडल के अधिकारियों को जब्ती पंचनामा स्पष्ट रूप से उल्लेखित करते  हुए दूसरा आवेदन देने के लिए निर्देशित किया था। इसके बाद आखिरकार विद्युत मंडल के ए ई द्वारा आज पालीडीह ग्राम पंचायत में लगाए गए 4 विद्युत पोल एवं उसमें सप्लाई की गई विद्युत लाइन के तार को जब्ती बनाते हुए पुलिस को सौंपने का मन बनाया है वही भाटामुड़ा ग्राम में भी चार विद्युत पोल गाड़े गए थे जिसकी भी जप्ती की जावेगी साथ ही तीसरा मामला लाखझार ग्राम के निर्माणाधीन हॉस्पिटल को विद्युत सप्लाई के लिए अवैध रूप से गाड़े गए पोल को भी जब्ती किया जावेगा। सबसे मजेदार पहलू यह है कि लागझार मैं गाड़ा गया विद्युत पोल के ऊपर लगाए गए विद्युत सामग्री को रातों-रात ठेकेदार द्वारा गायब कर दिया गया  जिसके फोटोग्राफ पूर्व में गाड़े गए पोल में लगे सामान के साथ पत्थलगांव के युवा नागरिकों के पास आज भी मौजूद हैं ।

कुल मिलाकर अब देखना यह है कि रसूखदार ठेकेदार पर विद्युत मंडल के अधिकारी और पुलिस क्या कार्यवाही करती है। विभाग जप्ती पंचनामा के साथ स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हुए पत्थलगांव पुलिस थाने में एफ आई आर दर्ज कराते हैं या यूं ही कागजी कार्यवाही कर ठेकेदार को क्लीन चिट देने के प्रयास जारी रहेंगा । क्या ऐसे अवैध कार्य करने वाले उक्त ठेकेदार पर ब्लैक लिस्टेड की कार्यवाही कब की जावेगी...?

जबकि ग्राम वासियों का स्पष्ट कहना है कि ठेकेदार का विद्युत मंडल को नाम मालूम होने के बावजूद भी अज्ञात ठेकेदार लिखना कहीं ना कहीं ठेकेदार एवं अधिकारियों की मिलीभगत स्पष्ट नजर आती है क्योंकि विद्युत मंडल में बिजली पोल के साथ बिजली के तारों को खींचकर बकायदा लाइन दे देनायानी बिजली की चोरी करना कही विद्युत मंडल के अधिकारी कर्मचारी के साथ ठेकेदार की मिलीभगत तो नही।  पत्थलगांव के ग्राम पालडीह, लागझार  एवं भाटामुड़ा के नागरिकों ने भी पत्थलगांव पुलिस थाने में शिकायत आवेदन देने का बात कर रहे है।

ग्राम लाक झार के विद्युत पोल गाड़ने के मामले पर टेंडर की तारीख 5 जून निर्धारित की गई है जिसके पूर्व ही ठेकेदार ने सारे काम करने की मनसा बनाई हुई थी अब देखना यह है कि उक्त 5 जून का टेंडर की लिए विद्युत मंडल के अधिकारी आखिर क्या कर पाते हैं,और 5 तारीख से पूर्व लाखझार में अवैध गाड़े गये खम्भे को जप्त करते हैं या नही यह भी देखना होगा ? उक्त टेंडर क्या रसूखदार ठेकेदार को फिर से मिलेगा ? यह सवाल भी नगर में चर्चाओं में जोरों पर है।

पत्थलगांव पुलिस के थानेदार ने कहा है कि मेरे द्वारा विद्युत मंडल के अधिकारियों को जब्ती पत्रक बनाते हुए स्पष्ट रूप से विद्युत पोल गाड़ने वाले का नाम सहित पंचनामा कर मुझे दिया जावे ताकि हमारे द्वारा उक्त रसूखदार ठेकेदार पर कार्यवाही की जा सके।शंका है कि विद्युत मंडल के अधिकारी कही ठेकेदार को बचाने के लिए घुमा फिरा कर आवेदन न दे ।

विद्युत मंडल के ए ई पैंकरा से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा आज पालीडीह ग्राम पंचायत में लगे चार विद्युत पोल एवं विद्युत तार को जप्त की कार्यवाही की जा रही है वही भाटामुड़ा एवं लागझार के विद्युत पोल की जप्ती की जावेगी एवं पंचनामा बनाकर एफ आई आर के लिये पुलिस में इसकी प्रति सौंपी जावेगी।





ताजा ख़बरें









जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...