जशपुरान्चल
Thursday 25 April 2024 07:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना कौन और कैसे उठा सकता है इसका फायदा, जानिए सरकार के नए ऐलान के बारे में*


प्रधानमंत्री सिंचाई योजना कौन और कैसे उठा सकता है इसका फायदा, जानिए सरकार के नए ऐलान के बारे में*
प्रधानमंत्री सिंचाई योजना कौन और कैसे उठा सकता है इसका फायदा, जानिए सरकार के नए ऐलान के बारे में*
15-12-21 06:25:12         sourabh tripathi




 प्रधानमंत्री सिचांई योजना के तहत किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. किसानों को पंजीकृत फर्म से स्प्रिंकलर पाइप खरीदने के बाद बिल के साथ आवेदन कार्यालय में जमा करना होगा*

Prime Minister Sinchai Yojana-  साल 2015 में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना शुरू की गई थी. जिसे अब दो साल यानी 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. आपको बता दें कि खेती करते वक्त किसानों को पानी की कमी न हो. इसीलिए प्रधानमंत्री सिंचाई योजना को शुरू किया गया था. केंद्रीय सरकार ने इस योजना के लिए 50 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए है.

स्प्रिंकलर विधि से सिंचाई करने के लिए सरकार लागत का 80 से 90 फीसदी की छूट मिलती है. इस विधि से खेत को बिना समतल किए ही सिंचाई की जा सकती है. ढलानों या कम ऊंचाई पर ये विधि बहुत प्रभावी हो रही है.

*कौन उठा सकता है प्रधानमंत्री सिंचाई योजना का फायदा*
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानो के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए . इस योजना इस योजना के पात्र लाभार्थी देश के सभी वर्ग के किसान होंगे . PM Krishi Sinchai Yojana के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा.

पीएम कृषि सिचांई स्कीम 2021 का लाभ उन संस्थानों और लाभार्थियों को  मिलेगा जो न्यूनतम सात वर्षों से Lease Agreement के तहत उस भूमि पर खेती करते हो. कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से भी यह पात्रता प्राप्त की जा सकती है.

*कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री सिंचाई योजना का फायदा*
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए किसानों को आधार कार्ड, पहचान पत्र, किसानो की ज़मीन के कागज़ात,
जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल), बैंक अकाउंट  पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर की जरुरत होती है.

*








ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...