जशपुरान्चल
Friday 26 April 2024 05:04 AM


Breaking News
गौ मांस तस्कर के शातिर व अन्तिम अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार    |    बिजली की बदहाल व्यवस्था को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने बिजली कार्यालय का किया घेराव    |    मुंबई के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ एक चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत    |    कोतबा पुलिस चौकी ने गांजा तत्स्करी कर ओडिसा ले जा रहे कार को पकड़ा ।    |    BIG BREKING: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन का दुखद निधन    |    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन    |    ब्रेकिंग : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस जैश के आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त: सूत्र    |    देश सहित राज्य के सभी जिला व क्षेत्रीय अस्पताल अलर्ट पर हैं ,पर इस पंचायत की स्वास्थ्य व्यवस्था की कोई सूद लेने वाला नहीं लटक रहा टाला    |   

पत्थलगांव दुर्गा विषर्जन शोभायात्रा में चलती भीड़ को हाई स्पीड वाहन ने कुचला


पत्थलगांव दुर्गा विषर्जन शोभायात्रा में चलती भीड़ को हाई स्पीड वाहन ने कुचला
पत्थलगांव दुर्गा विषर्जन शोभायात्रा में चलती भीड़ को हाई स्पीड वाहन ने कुचला
16-10-21 10:23:10         sourabh tripathi


 पत्थलगांव दुर्गा विषर्जन शोभायात्रा में चलती भीड़ को हाई स्पीड वाहन ने कुचला ,


एक युवक की मृत्यु 16 व्यक्ति घायल 4 की हालत गम्भीर रायगढ़ रिफर, गांजे से भरा था वाहन ,,पुलिस की मिलीभगत आई सामने ,,


 दोषि पुलिस कर्मियों पर कार्यवाही एवं मुवावजा को लेकर नागरिकों ने किया जाम,


 कलेक्टर - एसपी सहित क्षेत्रीय विधायक जाम खुलवाने तक मौके पर रहे मौजूद


पत्थलगांव-/ पत्थलगांव में दशहरे के दिन गांजे से भरी खूनी गाड़ी ने दुर्गा विषर्जन करने जा रहे रोड़ पर चलते हुए श्रद्धालुओं को अपनी चपेट में ले लिया ज्ञात हो कि इस दौरान पुलिस ने कोई बेरिकेडिंग नही की थी न ही पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई थी ज्ञात हो कि हिट एंड रन की यह घटना कुछ दिनों पूर्व यूपी में घटित हुई थी घटना के बाद से रात्रि लगभग 8 बजे तक इंदिरा चौक में शव रखकर चक्का जाम जारी रहा जो विधायक रामपुकार सिंह द्वारा मुख्यमंत्री से दूरभाष पर चर्चा करने के बाद कलेक्टर द्वारा मृतक के परिवार को 50 लाख रुपये का मुवावजा दिये जाने की घोषणा के बाद चक्का जाम समाप्त कर मृतक के शरीर को मर्चुरी में रखा गया जिसका कल पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार किया जावेगा ।

 प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस मामले में पुलिस की मिलीभगत सामने आई है जहां पुलिस वालों ने ही भीड़ में इस गाड़ी की एंट्री कराई और जैसे ही गाड़ी आगे बढ़ी गाड़ी के ड्राइवर ने आव देखा न ताव तेज रफ्तार से गाड़ी भीड़ पर चढ़ा दी जिससे लगभग 20 लोग ठोकर से हवा में उड़ते दिखे जिसका वीडियो भी सामने आया है।जिसके बाद उक्त खूनी वाहन ने और कई गाड़ियों एवं लोगों को ठेस्ते हुए अम्बिकापुर रोड़ की ओर फरार हो गया । घटना के बाद दुर्गा विसर्जन रोक दिया गया पूरे इलाके में घटना की वीडियो वायरल होने के बाद हर किसी की वीडियो को देखकर रूह कांप गई और पूरे नगर में मातम पसर गया यहां तक की दशहरे के कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया ।

ज्ञात हो कि जशपुर जिले के पत्थलगांव में दुर्गापूजा विसर्जन रैली निकाली गई थी। उसी दौरान उडीसा की ओर से आ रही एमपी नम्बर की गाड़ी ने रैली में शामिल ग्रामीणों को कार ने रौंदते हुए वहाँ से फरार हो गया. जिसमे 16 लोग बुरी तरह से घायल हो गए जिनका उपचार पत्थलगांव एवं रायगढ़ में किया जा रहा है। वही एक युवक की मौत हो गयी है  मृतक का नाम गौरव अग्रवाल उर्फ नाटू है। घटना के बाद पूरे पत्थलगांव में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई चारों ओर चक्का जाम के साथ भीड़ ने थाने का भी घेराव कर दिया जिनका भारी जन आक्रोश देखने को मिला तेज रफ्तार कार को ग्रामीणों ने पीछा कर 15 किलोमीटर दूर सूखरापारा क्षेत्र में जाकर पकड़ा गया जिन्हें पत्थलगांव टी आई अपने साथ वाहन में बैठाकर ले गये और कहा ले गये किसी को बताया नही गया। बताया जाता है कि कार इतनी स्पीड से भाग रही थी कि कार आगे जाकर पलट गयी जिस कार को किसी ने आग के हवाले कर दिया जिसे लेकर नगर में यह चर्चा रही कि कार में गांजा होने के कारण पुलिस ने ही कार में आग लगवाई है, अब सच्चाई क्या है यह तो उपर वाला ही जाने, बताया जाता है कि कार में 4 लोग सवार थे जिसमें दो को ग्रामीणों ने पकड़ा वहीं 2 लोग फरार हो गए। यहां कार में बड़ी मात्रा में गांजा रखा हुआ था जिसे देखकर ग्रामीणों स्थानीय लोगों का गुस्सा और भी बढ़ गया । 

आक्रोशित ग्रामीणों ने पूरे शहर को स्वस्फूर्त बंद कर शव को इंदिरा गांधी चौक में सड़क पर रख चक्का जाम कर दिया था. पूरे पथलगांव शहर में तनाव की स्थिति है.लोग आक्रोशित होकर थाना के सामने भी प्रदर्शन करने लगे थे।

पत्थलगांव की सभी सड़को की आवागमन चक्काजाम की वजह से बंद हो गयी थी। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कलेक्टर, एसपी सहित उच्च अधिकारी मौके पर रहे। 


मुवावजा की मांग सहित दोषियों एवं पत्थलगांव टी आई आयाम, ए एस आई साहु को बर्खास्त करने लगती रही मांग


 दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा एवं टी आई संतलाल आयाम एवं ए एस आई के के साहू को बर्खास्त करने की मांग एस पी कलेक्टर से की गई जिस पर एस पी अग्रवाल ने उक्त दोनों को निलंबन करने आश्वासन तथा जांच के बाद बर्खास्त करने की अनुशंसा किये जाने की आश्वासन तथा पत्थलगांव थाना में पदस्थ लोकल कर्मचारियों का स्थानांतरण करने की आश्वासन के बाद नागरिक शांत हुवे।कलेक्टर अग्रवाल द्वारा घायलों का भी बेहतर ईलाज कराने का आश्वासन देते हुवे उन्हें भी उचित मुवावजा दिये जाने की बात कही।

ज्ञात हो कि मामले में मृतक व घायलों को मुआवजा देने सहित कड़ी कार्रवाई की मांग नागरिकों के द्वारा की जा रही थी।

पुलिस अधीक्षक जशपुर कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार सड़क दुर्घटना की घटना के दो आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है लेकिन उन्हें कहां रखा गया है यह अब तक पता नही ? नागरिकों ने पुलिस की आज की कार्यशैली पर सवाल खड़े करते हुए पत्थलगांव थाने में लंबे समय से जमे लोगों तथा स्थानीय कर्मचारियों को हटाने की भी मांग की है ।


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय पहुचे पत्थलगांव


पत्थलगांव गांव में दिल दहला देने वाली घटित घटना के बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय देर शाम जिला अध्यक्ष रोहित साय,पूर्व विधायक शिव शंकर साय के साथ पत्थलगांव गांव पहुचकर मृतक के रिस्तेदारो से मुलाकात कर ढांढस बंधाया तथा सिविल अस्पताल पहुचकर घायलों से मुलाकात कर उनके बेहतर ईलाज एवं मुवावजा की मांग करने की बात कही।


फोटो-- विष्णु देव साय घायलों से मुलाकात करते हुए

आरोपी का नाम इस प्रकार है

1.बबलू विश्वकर्मा पिता राधेश्याम विश्वकर्मा उम्र 21 वर्ष निवासी सिंगरौली , बैढ़न

2. शिशुपाल साहू पिता रामजन्म साहू उम्र 26 वर्ष निवासी बरगवान थाना बरगवां जिला सिंगरौली

दोनों आरोपी मध्य प्रदेश के निवासी हैं एवं छत्तीसगढ़ से पास हो रहे थे। दोनों आरोपियों के विरुद्ध विधि अनुसार कार्यवाही पुलिस द्वारा की जा रही है।


दुर्गा विषर्जन को लेकर पुलिस ने आखिर क्या तैयारी की थी बड़ा सवाल --


पूरे मामले में ये देखने को मिला कि एक ओर पुलिस शांति समिति की बैठक करती है वहीं दूसरी ओर आज जब विसर्जन यात्रा शुरू हो गई थी तो पुलिस बल कहां लगाए गए थे देखा जाए तो मुख्य चौक से 100 मीटर की दूरी पर उक्त घटना घटी जिसमें फिल्मी स्टाइल में महिंद्रा वाहन ने लोगों को बुरी तरह ठोकर मारकर उड़ा दिया मामले में कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं देखा जाए तो क्या गांजा गाड़ी पार कराने 2 पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी ने गाड़ी को आगे बढ़ाने का इशारा किया और नतीजन इस इस इशारे से लखीमपुर जैसा हादसा पत्थलगांव में हो गया आखिर इसका जिम्मेदार कौन है जो बड़ा सवाल है


प्रबल प्रताप ने दोषियों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की

 जशपुर :- भाजपा प्रदेश मंत्री प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने पत्थलगांव में घटित दुर्घटना पर संवेदना व्यक्त करते हुए दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की मांग किया है  प्रबल ने कहा कि दशहरा के पावन पर्व को मातम में बदलने वाले दोषियों को कठोरतम सजा मिलनी चाहिए। यह घोर प्रशासनिक लापरवाही है इसे माफ नहीं किया जा सकता। मृतक परिवार को ईश्वर दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें मेरी संवेदना उनके साथ है। मृतक परिवार को एक करोड़ का मुआवजा सरकार दे ।इतनी शर्मनाक घटना सोच से परे है। ड्यूटी में लापरवाही करने वाले को चिन्हित कर उसे भी दण्डित किया जाए। जितने भी लोग घायल हैं उनके उपचार की श्रेष्ठतम व्यवस्था हो।गंभीर चोटिल पेशेंट को एयरलिफ्ट करवाकर अच्छे अस्पताल में ईलाज करवाया जाए। ऐसे नाजुक समय में सभी को संयम से काम लेना चाहिए ताकि पीड़ितों को ज्यादा सहायता मिल सके।


भाजपा ने मुवावजा और नोकरी की मांग को लेकर 16 तारिक को किया जशपुर बन्द का एलान


 भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय के निर्देश पर  घटना के मृतकों को 75 लाख आर्थिक मुआवजा, एक सदस्य को नौकरी व घायलों को 25-25 लाख की सहयोग के बेहतर उपचार की सुविधा दिया जाये की मांग को लेकर कल 16 अक्टूबर को पूरा जशपुर जिला बन्द का आह्वान किया है।





ताजा ख़बरें










जिला मुख्यालय जशपुर में विधायक गोमती साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जशपुर।  गणतंत्र दिवस के मुख्य समरोह मे मुख्य अतिथि गोमती...